शराब छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जिन्हें अक्सर लोग समझ नहीं पाते

शराब छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जिन्हें अक्सर लोग समझ नहीं पाते

रोहित पाल 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन फिर भी लोग इस बुरी आदत को छोड़ना नहीं चाहते हैं। शराब पीने से न जाने कितनी बीमारियां होती हैं। जैसे कि कैंसर, याद्दाश्‍त का कमजोर हो जाना, हार्ट अटैक। इसलिए शराब जैसे नशे को जितना जल्दी हो छोड़ दें तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब छोड़ने के बाद शरीर में कुछ अहम बदलाव होते हैं? आइये जानते हैं इन बदलावों के बारे में:

  1. शराब पीना छोड़ने के कुछ ही घंटों बाद बॉडी डिटॉक्स (हानिकारक तत्व बाहर निकलने लगते हैं)  मोड में आ जाती है। जिस वजह से लीवर ज्यादा अच्छी तरह काम करने लगता है। इसके कारण खून में मौजूद शराब के अंश पूरी तरह साफ हो जाते हैं। हालांकि इससे हैंगओवर होने लगता है। व्यक्ति को बार-बार शराब पीने की तलब होने लगती है। इसके अलावा अग्‍न्‍याशय अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन बनाने लगता है और भूख बढ़ जाती है।

 

  1. जो लोग शराब का अत्यधिक सेवन करते हैं और दिन के किसी भी वक्त पीते हैं तो उनके लिए शराब छोड़ने वाला दौर बहुत ही मुश्किल होता है। उन लोगों में कई तरह के विद्ड्रॉल सिम्प्टम्स नजर आने लगते हैं। जैसे कि दिल की धड़कन अनियमित हो जाना, सिर लगातार चकराते रहना, सिर में हमेशा भारीपन लगना आदि।

 

  1. शराब छोड़ने से बॉडी में विटमिन सी का लेवल बढ़ जाता है और यह विटमिन हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है।

 

  1. शराब पीने की वजह से याद्दाश्त कमजोर हो जाती है और मानसिक परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। लेकिन शराब छोड़ने के बाद ये सभी समस्याएं समय के साथ दूर हो जाती हैं। व्यक्ति की सोचने की क्षमता बढ़ जाती है और वह सही ढंग से फैसला ले पाता है।

 

  1. ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, शराब छोड़ने के बाद वजन सामान्य होने लगता है, थकान कम महसूस होती है और व्यक्ति फिट रहने लगता है। इसके अलावा नींद भी सही आने लगती है।

 

  1. शराब पीने से शरीर में खराब कलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है। लेकिन अगर इसे पीना छोड़ दिया जाए और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाया जाए तो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है, इसके अलावा अगर अत्यधिक ड्रिंक करते हैं, तो इसे छोड़ने के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और सही सलाह लें क्योंकि शराब छोड़ने के बाद हर किसी के शरीर में अलग-अलग तरह से भी बदलाव हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

शराब पीने के बाद का हैंगओवर, खुमारी या बीमारी?

भारत में 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं : सर्वेक्षण

एड्स, हिंसा और सड़क हादसों से ज्‍यादा लोग शराब के कारण मरते हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।